Today Breaking News

Recent Posts Widget

Search This Blog

Tuesday, 11 June 2019

कैबिनेट बैठक हुए खत्म : बेसिक शिक्षा नियमावली में संशोधन के साथ ही इन फैसलों को मिली मंजूरी

कैबिनेट बैठक हुए खत्म : बेसिक शिक्षा नियमावली में संशोधन के साथ ही इन फैसलों को मिली मंजूरी:



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में 6 प्रस्ताव पास हुए हैं। 60 से 79 वर्ष के वृद्धों को 400 से बढ़ाकर 500 रुपये वृद्धावस्था पेंशन देने के लिए मंजूरी मिल गई है।
यूपी कैबिनेट बैठक में 6 प्रस्ताव पास हुए
1 - प्रदेश में लघु माइक्रो ग्रेवी की स्थापना हेतु नियमवाली 1961 में छठवां संशोधन किया गया है। ताजी बियर के तहत यह संशोधन किया गया है जिसमे होटल में माइक्रो ग्रेवी लगाया गया है जिसमे बियर का उत्पादन होता है देश के 7 राज्यो में ऐसी व्यवस्था है ।

2-यूपी के होटल, रेस्टोरेन्ट, पब में पहले लाइसेंस फीस 25 हजार थी जिसे बढ़ाकर ढाई लाख की गई है । लाइसेंस नवीनी करण के लिये 2 लाख रुपये लगेंगे। प्रतिदिन 600 लीटर 2.1 लाख लीटर प्रतिवर्ष से अधिक उत्पादन नहीं होगा।
3 - वृद्धा अवस्था पेंशन 400 से बढ़कर 500 रुपये किया जाना है राज्य अंश में 100 रुपये की और वृद्धि की गई है 79 से ऊपर के बुजुर्ग को पहले से ही 500 रुपये पेंशन दी जा रही है। 41 लाख लाभार्थी अभी पेंशन पा रहे है । 1 जनवरी से यह बढ़ा हुआ पैसा लागू होगा।
4 - रायबरेली में एम्स के निर्माण चल रहा है 2020 में निर्माण को पूरा करना है वहां जर्जर घर पड़े है उसे घ्वस्त करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा है 76 आवास को ध्वस्त किया जाएगा
5 - पीजीआई के डॉक्टरों के एज लिमिट अब 2 साल बढ़ाया गया है अब 35 से 37 साल कर दिया है भर्ती के लिए

6- बेसिक शिक्षा में कक्षा के लिए सहायक शिक्षा के लिए बीटीसी के साथ अब शिक्षकों को बीएड करने संबंधी निर्णय को आज नियमावली के परिशिष्ट में शामिल किया गया।

कैबिनेट बैठक हुए खत्म : बेसिक शिक्षा नियमावली में संशोधन के साथ ही इन फैसलों को मिली मंजूरी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: naukari salution

0 comments:

Post a Comment

Most Important News

Recent Posts Widget

Rajneeti News