Today Breaking News

Recent Posts Widget

Search This Blog

Tuesday, 29 January 2019

कैबिनेट बैठक हुई खत्म, इन फैसलों पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने लगाई मुहर

कैबिनेट बैठक हुई खत्म, इन फैसलों पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने लगाई मुहर


कुंभनगर में आज योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल ने इतिहास बना दिया है। उत्तराखंड के गठन के बाद से यह पहला मौका है, जब उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल की बैठक लखनऊ से बाहर हुई है।

मेरठ से प्रयागराज तक गंगा-एक्सप्रेस को आज कैबिनेट मीटिंग में हरी झंडी दी गई है। करीब 36 हजार करोड़ रुपया के इस प्रोजेक्ट को गंगा नदी के किनारे बनाया जाएगा। जिससे गंगा नदी की महत्ता और बढ़ेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कैबिनेट बैठक के बाद इसकी घोषणा की। मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित यह एक्सप्रेस-वे अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, रायबरेली व फतेहपुर को प्रयागराज से सीधा जोड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज की यहां पर सम्पन्न कैबिनेट बैठक का केंद्र बिंदु प्रयागराज ही था। प्रयागराज की कनेक्टिविटी के लिए गंगा एक्सप्रेस वे प्रस्तावित किया गया है। यह एक्सप्रेस वे फोर लेन होगा। इसके बाद में सिक्स लेन में परिवर्तित किया जाएगा। यह एक्सप्रेस वे पश्चिमी उत्तर प्रदेश को प्रयागराज से जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि अनेक कारणों से इस बार का प्रयागराज कुंभ अनोखा है। पिछले कुंभ की तुलना में काफी कुछ बदल गया है। उन्होंने कहा कि हमारे पास समय कम था, इसके बाद भी काफी अच्छा काम किया गया है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में प्रयागराज में संपन्न हुई कैबिनेट की बैठक में कई प्रस्तावों को मंजूरी मिली। पश्चिमी उत्तर प्रदेश को प्रयागराज सेजोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस वे बनेगा। योगी ने कहा प्रयागराज में हैं तो जाहिर तौर पर हमारी कैबिनेट का केंद्र भी प्रयागराज है। कैबिनेट ने वेस्ट यूपी से जोड़ने के लिये गंगा एक्सप्रेस वे बनाने को सहमति दी है। मेरठ से अमरोहा, बदायूं से प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज तक दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे बनेगा। इस पर 36 हजार करोड़ खर्च होगा। 600 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे के लिये 6556 हेक्टयर जमीन की जरूरत होगी। ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे होगा।
इस पर 36 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी।

महर्षि प्रयागराज आश्रम का सुंदरीकरण होगा। श्रृंगवेरपुरम के सौंदर्यीकरण का फैसला किया गया है। इसकी कार्ययोजना बनेगी। भगवान राम के साथ मिलन के रूप में निषादराज की मूर्ति और पार्क वहां बनाया जाएगा।
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को भी आज सहमति दे दी गई है। 296 KM लम्बा एक्सप्रेस वे है।8664 करोड़ खर्च होंगे। 3641 हेक्टेयर जमीन की जरूरत होगी।

मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कुष्ठ रोग से पीड़ितों को भी आवास बनाया जाएगा। 3791 कुष्ठ रोगियों को लाभ मिलेगा।
प्रयागराज से चित्रकूट के बीच पहाड़ी में महर्षि वाल्मीकि की प्रतिमा और रामायण शोध संस्थान बनाने का फैसला लिया गया है।वाल्मिकी की प्रतिमा भी लगेगी।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के गोरखपुर लिंक को भी कैबिनेट ने सहमति दी है। 91 KM के लिंक पर 5555 करोड़ की लागत आएगी।
सजिर्कल स्ट्राइक पर बनी उरी फ़िल्म पर स्टेट जीएसटी से मुक्त करने का फैसला किया गया है। अधिक से अधिक युवा इसे देख सके ऐसा किया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस भव्य तथा दिव्य कुंभ के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत-बहुत धन्यवाद। निर्मल, पावन, अविरल गंगा का रूप प्रधानमंत्री की ही दूरदर्शिता का प्रमाण है।

कैबिनेट बैठक हुई खत्म, इन फैसलों पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने लगाई मुहर Rating: 4.5 Diposkan Oleh: naukari salution

0 comments:

Post a Comment

Most Important News

Recent Posts Widget

Rajneeti News