Today Breaking News

Recent Posts Widget

Search This Blog

Sunday, 27 May 2018

CBSE: सीबीएसई परिणाम देने में पीछे, सफलता प्रतिशत में आगे, 75.19 फीसद रहा इंटर का रिजल्ट

CBSE: सीबीएसई परिणाम देने में पीछे, सफलता प्रतिशत में आगे, 75.19 फीसद रहा इंटर का रिजल्ट

इलाहाबाद : सीबीएसई ने पिछले वर्ष यूपी बोर्ड के साथ ही परीक्षा शुरू कराकर पहले रिजल्ट जारी करने में बाजी मार ली थी, जबकि इस बार यूपी बोर्ड इस बार परीक्षा कराने व रिजल्ट जारी करने में आगे रहा है, हालांकि सीबीएसई इंटर का सफलता प्रतिशत यूपी बोर्ड से बेहतर रहा है। यदि दोनों के परीक्षार्थियों की संख्या देखें तो जमीन आसमान का अंतर है।
यूपी बोर्ड ने इस बार हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं छह फरवरी से शुरू कराकर 13 मार्च को खत्म कर दिया और दोनों का एक साथ परीक्षा परिणाम 29 अप्रैल को जारी कर दिया। वहीं, सीबीएसई ने पांच मार्च से पांच अप्रैल तक परीक्षाएं कराई और 26 मई को इंटर का रिजल्ट जारी कर सका है, वहीं हाईस्कूल का परिणाम अगले सप्ताह आने की उम्मीद है। यूपी बोर्ड से परीक्षा तैयारियों में पीछे रहने वाला सीबीएसई इंटर के सफलता प्रतिशत में आगे निकल गया है। ज्ञात हो कि यूपी बोर्ड का इंटर का रिजल्ट 72.43 फीसद रहा है, जबकि सीबीएसई का परिणाम 75.19 फीसद आया है।
सीबीएसई की इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी एक लाख 30 हजार 353 रहे हैं, जबकि यूपी बोर्ड की इंटर परीक्षा में 26 लाख चार हजार 93 छात्र-छात्रएं परीक्षा में शामिल हुए। खास बात यह है कि यह दोनों अहम परीक्षा संस्थाएं इस बार विवाद का शिकार हुईं। सीबीएसई में पेपर लीक होने से 26 मार्च को हुए अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा करानी पड़ी। केंद्रीय बोर्ड की इस तरह की घटना से खूब किरकिरी हुई।

CBSE: सीबीएसई परिणाम देने में पीछे, सफलता प्रतिशत में आगे, 75.19 फीसद रहा इंटर का रिजल्ट Rating: 4.5 Diposkan Oleh: naukari salution

0 comments:

Post a Comment

Most Important News

Recent Posts Widget