Search This Blog

उत्तरकुंजी की पहल कर सकता है यूपी बोर्ड

उत्तरकुंजी की पहल कर सकता है यूपी बोर्ड

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड के सामने विवाद से बचने और नई पहल करने का मौका है। वह हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2018 के मेधावियों की उत्तर पुस्तिकाएं सार्वजनिक की जगह पूरी परीक्षा की उत्तरकुंजी जारी कर सकता है। अभी तक किसी भी परीक्षा संस्था ने सब्जेक्टिव इम्तिहान की उत्तरकुंजी जारी करने की हिम्मत नहीं दिखाई है, जबकि प्रतियोगी वर्षो से यह मांग कर रहे हैं। वहीं, उत्तर कुंजी जारी करने के आदेश पर कुछ परीक्षाओं का पैटर्न तक बदलना पड़ा है।
प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड प्रशासन को हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2018 के टॉपरों की उत्तर पुस्तिकाएं वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दे रखा है। रिजल्ट आने का एक पखवारा बीत चुका है, बोर्ड उत्तर पुस्तिकाएं सार्वजनिक नहीं कर सका है। इसकी वजह यह है कि जिस तरह रिजल्ट को लेकर पिछले दिनों विवाद हुआ वैसी ही नौबत उत्तर पुस्तिकाएं सामने आते ही फिर आएगी। सरकार की मंशा व परीक्षार्थियों की जिज्ञासा भी शांत नहीं होगी, क्योंकि बोर्ड परीक्षा में कई तरह के प्रश्नपत्र तैयार करता है और उन्हें जिलों में भेजता है। प्रश्नों का जवाब सिर्फ एक ही सेट का सामने आएगा। जिसमें हर विषय में जितने प्रश्नपत्र जिलों में पहुंचे हों, उन सभी का चर्चित शिक्षकों से जवाब लिखाकर वेबसाइट पर अपलोड कर सकता है, इससे सरकार की मंशा और प्रतियोगियों की जिज्ञासा दोनों पूरी होंगी साथ ही विवाद भी नहीं होगा। वैसे भी यूपी बोर्ड व अन्य परीक्षा संस्थाएं मॉडल प्रश्नपत्र जारी करते हैं, अब मॉडल आंसर शीट भी जारी करने की अनूठी पहल हो सकती है।
उत्तरकुंजी की पहल कर सकता है यूपी बोर्ड उत्तरकुंजी की पहल कर सकता है यूपी बोर्ड Reviewed by C2S HUB on 5/17/2018 01:37:00 pm Rating: 5
Powered by Blogger.