Today Breaking News

Recent Posts Widget

Search This Blog

Wednesday, 4 April 2018

सीबीएसई : पेपर लीक मामला में 10वीं गणित की दोबारा नहीं होगी परीक्षा

सीबीएसई : पेपर लीक मामला में 10वीं गणित की दोबारा नहीं होगी परीक्षा

नई दिल्ली केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं गणित की परीक्षा दोबारा आयोजित कराने के फैसले को रद कर दिया है। अब 10वीं गणित की परीक्षा दोबारा नहीं होगी। मानव संसाधन विकास मंत्रलय के फैसले के बाद बोर्ड ने यह कदम उठाया है। हालांकि, 12वीं अर्थशास्त्र की परीक्षा पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत 25 अप्रैल को होगी।
सीबीएसई ने कहा है कि पुलिस की जांच व आंतरिक विश्लेषण के बाद यह पता चला है कि लीक प्रश्नपत्र कुछ सीमित विद्यार्थियों तक ही पहुंच पाए थे, जबकि बिना क्रम के गणित की कुछ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया है, जिनमें ऐसा कुछ साबित नहीं हुआ है कि प्रश्नपत्र लीक का फायदा अधिक छात्रों को हुआ है। जांच के बाद अगर विशेष मामलों में लीक की पुष्टि होती है तो वहां परीक्षा उपनियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी। सीबीएसई ने मंगलवार को दोबारा परीक्षा न होने के संबंध में बेसिक शिक्षा अधिसूचना भी जारी कर दी है। 112वीं अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा करवाने को लेकर सीबीएसई ने कहा कि 12वीं की परीक्षाएं उच्च शिक्षा व प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रवेश द्वार की तरह हैं।
इनमें सीमित सीटें होती हैं। वर्तमान परिदृश्य में दाखिला देने वाले उच्च शिक्षण संस्थान 12वीं के छात्रों को अर्थशास्त्र के परिणाम को लेकर छूट दे सकते हैं। इसमें विदेश के शैक्षणिक संस्थान भी शामिल हैं।

सीबीएसई : पेपर लीक मामला में 10वीं गणित की दोबारा नहीं होगी परीक्षा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: naukari salution

0 comments:

Post a Comment

Most Important News

Recent Posts Widget