Search This Blog

भारतीय रेलवे (Indian Railways) परीक्षा 2018: ALP और टेक्नीशियन के 26000 पदों पर होगी भर्ती, जानें एग्जाम पैटर्न

भारतीय रेलवे (Indian Railways) परीक्षा 2018: ALP और टेक्नीशियन के 26000 पदों पर होगी भर्ती, जानें एग्जाम पैटर्न


अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश मे है तो हम आप के लिए नौकरी सालूशन वेबसाइट ले कर आए है नौकरीसालूशन.इन्फो पर आप को सभी प्रकार की सरकारी नौकरी से सम्बंधित सभी जानकारी मिलेगी। यहाँ पर आप को सरकारी नौकरी , रिजल्ट ,सिलेबस और एडमिट कार्ड की भी जानकारी मिलेगी।

RRB Recruitment 2018: Assistant Loco Pilot (ALP) and Technician posts- रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने 90000 वैकेंसी का ऐलान किया है जिनमें से 26,502 भर्तियां असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के पदों पर होनी है। इन पदों के लिए भी आवेदन करने की अंतिम तिथि ग्रुप डी की तरह ही 31 मार्च 2018 है। परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों के हाथों में अब बहुत कम समय बचा है।

आपको बता दें कि रेलवे की यह परीक्षा अप्रैल और मई 2018 में होगी। ऐसे में परीक्षा के पैटर्न और चयन प्रक्रिया को समझना उम्मीदवारों के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे करने से परीक्षा में पूछे गए सवालें के जवाब देने में आसानी होगी। आइए आपको बताते हैं ALP और टेक्नीशियन का एग्जाम पैटर्न-
परीक्ष का पैटर्न-
1. फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट), 
2. सेकेंड स्टेज सीबीटी
3. कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट
4. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

एएलपी और टेक्नीशियन पदों पर भर्तियों के लिए दो चरणीय परीक्षा (फर्स्ट स्टेज सीबीटी और सेकेंड स्टेज सीबीटी) कॉमन होगी। फर्स्ट स्टेज सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को ही सेकेंड स्टेज सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन किया है उन्हें सेकेंड स्टेज सीबीटी पास करने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (एटी) देना होगा। 

नेगेटिव मार्किंग 
फर्स्ट और सेकेंड दोनों ही स्टेज में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा। कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 
1. फर्स्ट स्टेज CBT
पहले स्टेज की कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा 1 घंटे की होगी जिसमें 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे इसमें आपसे मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। ये परीक्षा एएलपी और टेक्नीशियन दोनों पदों के लिए कॉमन होगी। 
2. सेकेंड स्टेज CBT
पहले स्टेज की परीक्षा क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार दूसरे स्टेज में बैठ पाएंगे। यह परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की होगी। पेपर दो भागों में बंटा होगा। पार्ट ए और पार्ट बी। 

पार्ट A
पार्ट ए के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा और इसमें 100 प्रश्न होंगे। इसे क्वॉलिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट ए में मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 

पार्ट B
पार्ट बी लिखने के लिए 1 घंटे का समय होगा। इममें कुल प्रश्नों की संख्या 75 होगी। पार्ट बी क्वॉलिफाई करने के लिए सभी श्रेणी के उम्मीदवारों 35% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट बी में ट्रेड सिलेबस के प्रश्न आएंगे। 
3. तीसरा चरण
तीसरा चरण केवल असिस्टेंट लोको पायलट के लिए होगा। ये चरण कंप्यूटर एप्टीट्यूड टेस्ट का होगा जिसके लिए कुल वैकेंसी के आठ गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। सेकेंड स्टेज के पार्ट ए और पार्ट बी में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को इसमें बुलाया जाएगा। इसमें चरण में सभी वर्गों के उम्मीदवारों को कम से कम 42 नंबर लाने होगें, और किसी प्रकार की छूट नहीं होगी।
4. आखिरी चरण डॉक्टूमेंट वेरिफिकेशन का होगा जो कि एएलपी और टेक्नीशियन दोनों भर्तियों के लिए होगा। परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।


भारतीय रेलवे (Indian Railways) परीक्षा 2018: ALP और टेक्नीशियन के 26000 पदों पर होगी भर्ती, जानें एग्जाम पैटर्न भारतीय रेलवे (Indian Railways) परीक्षा 2018: ALP और टेक्नीशियन के 26000 पदों पर होगी भर्ती, जानें एग्जाम पैटर्न Reviewed by C2S HUB on 3/25/2018 12:02:00 pm Rating: 5
Powered by Blogger.