Search This Blog

नए सत्र से हाईस्कूल व इंटर में पांच नए वैकल्पिक विषय, इन विषयों की होगी पढ़ाई और परीक्षा

नए सत्र से हाईस्कूल व इंटर में पांच नए वैकल्पिक विषय, इन विषयों की होगी पढ़ाई और परीक्षा


इलाहाबाद : अकादमिक पढ़ाई के साथ ही छात्र-छात्रओं को हुनरमंद बनाने की बड़ी पहल हुई है। यूपी बोर्ड की ओर से संचालित प्रदेश भर के 26 हजार से अधिक कालेजों में नए सत्र से पांच नए वैकल्पिक विषयों की पढ़ाई शुरू होगी। शासन ने बोर्ड के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए विनिमय संशोधन को मंजूरी दे दी है। अब बोर्ड प्रशासन इसकी हाईस्कूल व इंटर के साथ पढ़ाई कराकर परीक्षाएं भी कराएगा। 1माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड में हाईस्कूल व इंटर के छात्र-छात्रएं अभी तक ऐसे विषय लेकर पढ़ाई करते रहे हैं, जो एकेडमिक महत्व के रहे हैं। अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र में यूपी बोर्ड छात्र-छात्रओं के लिए हुनरमंद बनने का द्वार भी खोलने जा रहा है। शासन से विनिमय संशोधन की मंजूरी मिल गई है। इससे व्यावसायिक पढ़ाई वैकल्पिक विषय के रूप में करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।1प्रदेश के कुछ कालेजों में चल रही थी पढ़ाई : केंद्र सरकार की यह योजना पिछले कुछ वर्षो से प्रदेश के चुनिंदा यानी करीब 100 राजकीय कालेजों में चल रही थी। जिसमें पहले चार विषय हेल्थ केयर को छोड़कर पढ़ाए जा रहे थे। बाद में आटोमोबाइल की जगह हेल्थ केयर को जोड़ा गया। इन विषयों की परीक्षा भी आंतरिक मूल्यांकन के जरिए कराई जा रही थी। यह योजना राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान का हिस्सा बनकर रह गई थी। अब यूपी बोर्ड में यह विषय जुड़ने से आम छात्र-छात्रओं को लाभ मिल सकेगा।

कहा गया कि केंद्र सरकार की रिवाइज्ड व्यावसायिक शिक्षा योजना के सफल संचालन के लिए पांच विषयों हेल्थ केयर, आटोमोबाइल, आइटी/आइटीईएस, रिटेल ट्रेडिंग और सुरक्षा ट्रेड को हाईस्कूल व इंटर परीक्षा में आगामी सत्र 2018-19 से वैकल्पिक विषय के रूप में रखा जाए। माध्यमिक शिक्षा सचिव संध्या तिवारी ने बोर्ड सचिव को भेजे आदेश में कहा है कि उनके प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। साथ ही इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम 1921 के अधीन निर्मित परिषद विनिमय में संशोधन पर मुहर लगा दी गई है। अब यह पांचों विषय यूपी बोर्ड के विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्रएं आसानी से वैकल्पिक विषय के रूप में ले सकेंगे। बोर्ड अब हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा तैयारियों के समय इनका प्रश्नपत्र तैयार कराकर इम्तिहान भी लेगा।
नए सत्र से हाईस्कूल व इंटर में पांच नए वैकल्पिक विषय, इन विषयों की होगी पढ़ाई और परीक्षा नए सत्र से हाईस्कूल व इंटर में पांच नए वैकल्पिक विषय, इन विषयों की होगी पढ़ाई और परीक्षा Reviewed by C2S HUB on 3/07/2018 03:05:00 pm Rating: 5
Powered by Blogger.